लेखक

लेखक: – कुछ लिखा है या जो जिसका काम किताबें, कविताएं, कहानियां लिखने के लिए है एक खास तरह से किसी को, आदि में लिखते है एक व्यक्ति

  • एक लेखक विभिन्न शैलियों और विचारों संवाद करने के लिए तकनीक में लिखित शब्दों का उपयोग करने वाले एक व्यक्ति है . राइटर्स ऐसे उपन्यास, लघु कथाएँ , कविता , नाटक, समाचार, पटकथाओं , या निबंध के रूप में साहित्यिक कला और रचनात्मक लेखन के विभिन्न रूपों का उत्पादन . कुशल लेखक के विचारों और उनके काम एक ऐसे समाज की सांस्कृतिक सामग्री के लिए महत्वपूर्ण योगदान देता है व्यक्त करने के लिए भाषा का उपयोग करने में सक्षम हैं . ऐसे गीतकार के रूप में – - शब्द भी कहीं कला में प्रयोग किया जाता है लेकिन एक स्टैंडअलोन शब्द के रूप में , ” लेखक ” सामान्य रूप से लिखित भाषा का सृजन करने के लिए संदर्भित करता है.

 

  •     राइटर्स काल्पनिक या गैर काल्पनिक शैलियों की एक संख्या भर में माल का उत्पादन कर सकते हैं . अन्य लेखकों कई मीडिया का उपयोग करें – उदाहरण के लिए , ग्राफिक्स या चित्रण – अपने विचारों का संचार बढ़ाने के लिए . हाल ही में एक मांग जिसका कौशल एक व्यावहारिक या वैज्ञानिक प्रकृति की समझ में आता है , व्याख्यात्मक दस्तावेज़ बनाने गैर काल्पनिक तकनीकी लेखकों के काम के लिए नागरिक और सरकार पाठकों द्वारा बनाया गया है . कुछ लेखकों को अपने लेखन को बढ़ाने के लिए छवियों ( ड्राइंग , पेंटिंग , ग्राफिक्स ) या मल्टीमीडिया का उपयोग कर सकते हैं . दुर्लभ मामलों में, एक रचनात्मक लेखक संगीत के साथ ही शब्दों के माध्यम से अपने विचारों को संवाद करने में सक्षम है .

 

  •     साथ ही उनके स्वयं लिखा काम करता है उत्पादन के रूप में , लेखकों अक्सर वे लिखते हैं पर लिखने (है कि , वे का उपयोग प्रक्रिया है ), और वे ( कि , उनकी प्रेरणा है ) लिखना क्यों ; और भी अन्य लेखकों ( आलोचना ) के काम पर टिप्पणी . राइटर्स , पेशेवर या गैर पेशेवर काम करते हैं , भुगतान के लिए या भुगतान के बिना और अपने काम प्रकाशित होने के बाद ही या अग्रिम में ( या स्वीकृति पर ) या तो भुगतान किया जा सकता है. भुगतान केवल एक ही लेखकों की मंशा की है और कई को उनके काम के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं . उनके उपन्यास , सिनेमा, फिल्म , सिनेमा , धारावाहिकों, स्टेज शो , नाटक , आदि . , मारो और जब तक वे वे ही कर रहे हैं जैसा कि ज्यादा के रूप में लोकप्रिय होने तक . वे मान्यता प्राप्त होने तक remunerations मान्य होगा .

 

उत्तरार्द्ध अवधि इसकी संरचना, गुमनाम अज्ञात या सहयोगी है, भले ही कुछ हद तक एक व्यापक अर्थ है और लेखन के एक टुकड़े के लिए कानूनी जिम्मेदारी को व्यक्त करने के लिए प्रयोग किया जाता है, हालांकि अवधि लेखक अक्सर, लेखक का एक पर्याय के रूप में प्रयोग किया जाता है.

1. कहानी लेखक: – एक कहानी बस कारण और प्रभाव से जुड़े हुए हैं कि घटनाओं की एक कहानी है. यह सच हो सकता है या यह कल्पना का कार्य किया जा सकता है. हम कहानियां एक शुरुआत, मध्य और अंत की उम्मीद है; वे कम से कम दो अक्षर शामिल है, और कुछ घटनाओं जगह ले लो.

इस अनुच्छेद में, मैं लिखी कहानी के तीन प्रमुख समकालीन प्रकार के माध्यम से ले लेंगे:

क्षुद्र कहानी
उपन्यास
जीवन की कहानी (जीवनी या आत्मकथा)

प्रत्येक के लिए, मैं यह क्या समझाता हूँ, और इसे सफलतापूर्वक कैसे लिखने के लिए. मैं आप एक शुरुआत है या एक प्रकाशित लेखक रहे हैं, आप अपने लेखन में सुधार में मदद मिलेगी जो कहानी लिखने के बारे में सुझाव के साथ समाप्त होगा.

 

कहानी के तीन प्रकार

1. लघु कहानियां

एक छोटी सी कहानी 20,000 शब्दों के तहत कल्पना का एक टुकड़ा है. 5000 शब्द – अधिक आम तौर पर, एक छोटी सी कहानी 1,000 हो जाएगा. (1,000 शब्दों के तहत मोहरे 20,000 से अधिक, “छोटी छोटी कहानियों” या “फ़्लैश कथा” कर रहे हैं और वे novellas कर रहे हैं.)

लघु कथाएँ पत्रिकाओं, समाचार पत्रों और पुस्तक संकलन में प्रकाशित कर रहे हैं. लघु कथाएँ की जरूरत है:

एक मुख्य चरित्र के साथ अक्षर का एक छोटा सा डाली,
कहानी कुछ दिन या सप्ताह के पाठ्यक्रम पर जगह लेने के साथ एक कॉम्पैक्ट समय सीमा,
Subplots के बिना एक भी प्लाट, हालांकि लंबे समय तक लघु कथाएँ एक subplot हो सकता है

लेखन प्रतियोगिताओं का बहुमत नहीं बल्कि उपन्यास या उपन्यास अंशः से पूरा लघु कथाएँ, के लिए कर रहे हैं. आप प्रतियोगिताओं में प्रवेश करते हैं, तो आप जीत नहीं है लेखन से दूर रखा जा नहीं है – न्यायाधीशों अलग पसंद और नापसंद है.

एक महान लघु कहानी लिखने के लिए

किसी भी कहानी की तरह, अपने लघु कहानी एक शुरुआत, मध्य और अंत है की जरूरत है :

हम अक्षर , विशेष रूप से मुख्य चरित्र और उसका / उसकी समस्या के लिए पेश कर रहे हैं , जहां शुरुआत है
कार्रवाई और प्लाट विकसित करता है जहां मध्यम है . मुख्य चरित्र ऐसे अन्य लोगों को या एक चुनौतीपूर्ण वातावरण से विपक्ष के रूप में कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा .
मुख्य चरित्र ( एक त्रासदी के मामले में , या विफल रहता है ) उसकी / उसके सबसे बड़ी चुनौती पर जीत जहां अंत है . संकल्प संतोषजनक और पाठक के लिए निर्णायक होना चाहिए .

यहां तक ​​कि साहित्यिक और प्रयोगात्मक छोटी कहानियों में , यह कुछ नहीं होना चाहिए कि महत्वपूर्ण है . कार्रवाई के ज्यादातर पात्रों के सिर के अंदर जगह ले सकता है , लेकिन एक परिणाम के रूप में एक वास्तविक बदलाव नहीं होना चाहिए .

अपनी लघु कहानी के अंत तक अपने मुख्य चरित्र एक आंतरिक परिवर्तन का अनुभव किया जाना चाहिए . शायद एक डर पर काबू पाने , या खुद को या खुद के बारे में एक अनुत्तरित सत्य को पहचानने – यह है कि वे बड़े हो गए और एक व्यक्ति के रूप में विकसित किया है कि इसका मतलब है .

2 . उपन्यास

एक उपन्यास 60,000 शब्दों या उससे अधिक समय ( छोटी पुस्तकें novellas हैं ) है कि उपन्यास का एक टुकड़ा है . शैली पर निर्भर करता है , 150,000 शब्द – ठेठ उपन्यास 80,000 के आसपास है .

उपन्यास और लघु कथाएँ भी इसी तरह का ढांचागत सुविधाओं का हिस्सा है, लेकिन उपन्यास के लेखक एक बहुत व्यापक गुंजाइश दे . एक उपन्यास हो सकता है :

एक मुख्य चरित्र से अधिक है (हालांकि सावधानी के साथ इस प्रयास! )
वर्णों की एक बड़ी डाली
एक लंबे समय सीमा – संभवतः कई सदियों और कई पीढ़ियों को कवर
एकाधिक subplots

उपन्यास बहुत अधिक लोकप्रिय पढ़ने जनता के साथ लघु कथाओं से हो जाते हैं , और लगभग सभी पूर्णकालिक लेखकों बल्कि लघु कहानी लेखकों से उपन्यासकार हैं .

एक उपन्यास लिखने के लिए कैसे

एक उपन्यास एक छोटी कहानी की तुलना में एक बहुत बड़ा उपक्रम है . आप ज्यादा नियोजन के बिना लघु कथाएँ लिखने में सक्षम हैं , तो आप अग्रिम में अपने उपन्यास की योजना की आवश्यकता होगी. वहाँ ऐसा करने के तरीके के एक नंबर रहे हैं , लेकिन आप जो भी चुनें , यह सुनिश्चित करें:

आप अपने पद गणना लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त भूखंड
अपने मुख्य चरित्र ( नायक ) सहानुभूति है – छोटी कहानियों के पाठकों को एक सुस्त या unlikeable चरित्र के साथ रखा जाएगा , लेकिन उपन्यास पाठकों ज्यादा देर के लिए चरित्र के दृष्टिकोण से बंधे हैं. लेखक के रूप में , आप अपने पात्रों बनने के लिए सक्षम होने की आवश्यकता होगी .
आप प्लॉट भर की घटनाओं की एक वृद्धि है . बातें वे अंततः उनकी समस्याओं या दुश्मनों पर काबू पाने तक , अपने पात्रों के लिए बदतर और बदतर होने की आवश्यकता नहीं .

3 . जीवन की कहानियां

एक जीवन की कहानी एक सच्ची कहानी है – यह काल्पनिक कहानियों के साथ सुविधाओं के शेयरों यद्यपि . या ” आत्मकथा ” (यदि आप किसी और के बारे में लिखने जब ​​) ( आप अपने बारे में लिखना जब ) जीवन की कहानियां या तो ” जीवनी ” हैं .

ज्यादातर आत्मकथाएँ और आत्मकथाओं एक उपन्यास के लिए इसी तरह की किताब की लंबाई , कर रहे हैं . कई लेखकों हालांकि , अखबार के एक स्तंभ और पत्रिका के लेख के लिए अपने स्वयं के जीवन के अनुभवों पर आकर्षित . एक कहानी की तरह रास्ते में बता रहे हैं जो पत्रिकाओं में ” सच्चे जीवन ” कहानियां , के लिए एक बाजार भी है : अपने स्वयं के जीवन के बारे में लिख क्या तुम्हें पता है के बारे में लिखने के लिए एक सरल तरीका है.

एक जीवन की कहानी लिखने के लिए

एक जीवन की कहानी पाठक के लिए आकर्षक और दिलचस्प होने की जरूरत है . पाठक हुआ कि सब कुछ जानने की जरूरत नहीं है – वे “सच” कर रहे हैं , सिर्फ इसलिए बोरिंग विवरण शामिल नहीं हैं . कई मामलों में, बचपन या सुस्त साल का ब्यौरा संक्षेप किया जा सकता है – या कुछ ताजा तैयार की घटनाओं के माध्यम से बताया .

एक जीवनी या आत्मकथा लिखते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है:

दिलचस्प घटनाओं और घटनाओं पर ध्यान केंद्रित , एक कहानी के रूप में अपने टुकड़ा संरचना.
विषय का व्यक्तित्व ( अपने आप को या आप के बारे में लिख रहे व्यक्ति ) , और यकीन है कि पाठक को बनाने में कम से कम आंशिक रूप से दिलकश उन्हें मिल जाएगा दिखाएं .
अन्य शामिल लोगों के प्रति सचेत रहें – वे महसूस कर सकते हैं कि कैसे करने के प्रति संवेदनशील होने की कोशिश ( और परिवाद के लिए मुकदमा दायर किया जा रहा से बचने – आप अपने तथ्यों के कुछ कर रहे हैं सुनिश्चित करें ) .

जीवन लेखन और कल्पना के बीच एक लाइन ठीक वहाँ अक्सर है . आप अपने जीवन की कहानी लिख रहे हैं , तो आप आप को बदलने या उदाहरण के लिए , संवाद की लाइनें बनाने जाएगा के बारे में निर्णय लेने की जरूरत होगी .

सामान्य कहानी लेखन युक्तियाँ

जो भी कहानी या आप हमेशा सुधार की गुंजाइश नहीं है , लेखन, और फिर भी आप कर रहे हैं अनुभवी हो कहानियों के प्रकार …

अपनी कहानी लेखन के प्रयासों को साझा करें

यह अलगाव में लिखने के लिए मुश्किल है , और अन्य लेखकों के साथ अपने काम के बंटवारे प्रतिक्रिया और सुझाव प्राप्त करने के लिए एक शानदार तरीका है . एक स्थानीय लेखकों के सर्कल के लिए देखो , या एक ऑनलाइन मंच में शामिल हो. आप कहीं कि सहायक है, लेकिन लोगों को अपनी कहानी में काम नहीं कर रहे हैं कि चीजों के बारे में सलाह देने के लिए डर नहीं रहे हैं जहां लगाना चाहते हैं.

लर्निंग रखें

लेखन आप किसी भी अन्य की तरह , सीख सकते हैं कि एक कला है . लेखन के सभी पहलुओं पर पुस्तकों के सैकड़ों व्याकरण और विराम चिह्न के नट और बोल्ट से विशिष्ट शैलियों में लिखने के लिए कर रहे हैं. आप भी (यह एक तरह ब्लॉग पर ) इंटरनेट पर मुफ्त सलाह प्राप्त कर सकते हैं . तुम भी रचनात्मक लेखन में एक डिग्री या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम ले जा सकते हैं .

अभ्यास रखें

के रूप में अच्छी तरह से लेखन के बारे में सीखने के रूप में , आप अभ्यास की जरूरत है . यही कारण है कि नियमित रूप से लिखने का मतलब है – आदर्श रूप में दैनिक . आप अधिक लिखने के रूप में, अपनी कहानियों बेहतर हो जाएगा – अपने भूखंडों के कायल रहे हैं , और अपने अंत पाठकों को गहराई से संतोषजनक रहे हैं अपने पात्रों अधिक ” असली ” हैं . आप भी खुद लिख आसान हो जाता है कि क्या मिलेगा: आप सही शब्दों को खोजने के लिए संघर्ष कर रही है, और अधिक समय के लिए अपनी उंगलियों से कहानी फैल देखकर आनंद ले रहे कम समय खर्च करेंगे .

हमेशा संशोधन

सभी लेखकों को उनके काम को संशोधित करने की जरूरत है . अपना पहला मसौदा काफी समस्याओं का हो सकता है – असंगत लक्षण, वास्तव में फिट नहीं है जो पर्दे के , साजिश में छेद , गलत पेसिंग या तनाव . यह मामला है, तो चिंता न करें : सबसे प्रकाशित लेखकों बड़े पैमाने पर भी अपना पहला ड्राफ्ट फिर से लिखना है . हमेशा समय अपनी कहानी को संशोधित करने की अनुमति , और यदि संभव हो तो , कई पुनर्लेखन करना . ज्यादातर लेखकों आप एक मसौदा पूरा जब आप ताजा आँखों से इसे करने के लिए आ सकता है तो अपनी कहानी , कुछ दिनों या हफ्तों के लिए अपठित बैठने देने की सिफारिश .

कई लेखकों स्वाभाविक रूप से पालन – जो आपको यह पता है या नहीं, लेखन के लिए एक प्रक्रिया है . आप सिर्फ एक लेखक के रूप में शुरू हो रही है , हालांकि , या आप हमेशा यह लिखने की प्रक्रिया के बाद एक निबंध , लघु कहानी या ब्लॉग , निर्माण करने के लिए एक संघर्ष में मदद मिलेगी मिल जाए .

2. पटकथा लेखक : – एक पटकथा या स्क्रिप्ट एक फिल्म या टीवी कार्यक्रम के लिए पटकथा लेखक ने एक प्रश्न के लिखित काम है . इन पटकथाओं लेखन की मौजूदा टुकड़े से मूल काम करता है या रूपांतरों हो सकता है. उनमें से, आंदोलन , कार्रवाई, अभिव्यक्ति , और पात्रों के संवाद भी सुनाई है . टीवी के लिए एक नाटक भी एक दूरदर्शन नाटक के रूप में जाना जाता है.

स्वरूप और शैली

प्रारूप एक पृष्ठ आमतौर पर स्क्रीन समय से एक मिनट के लिए equates है कि एक तरह से संरचित है . एक ” शूटिंग स्क्रिप्ट ” में, प्रत्येक दृश्य गिने है , और तकनीकी दिशा दी जा सकती है . एक ” कल्पना ” या विकास के विभिन्न चरणों में एक ” ड्राफ्ट ” में परदे के गिने नहीं कर रहे हैं , और तकनीकी दिशा एक न्यूनतम पर है . एक पटकथा के लिए मानक फॉन्ट 12 अंक , 10 पिच कूरियर टाइपफ़ेस है .

प्रमुख घटकों कार्रवाई और बातचीत कर रहे हैं . ” कार्रवाई ” वर्तमान काल में लिखा है . ” बातचीत ” अक्षर बात लाइनें हैं . ( एक नाटक के विपरीत) पटकथा के लिए अद्वितीय स्लग लाइनों का इस्तेमाल होता है .

स्वरूप तीन पहलुओं के होते हैं:

स्क्रीन समय की एक प्रति मिनट पाठ का एक पृष्ठ का मानक ली गई है जिसमें से टाइपफेस / font , पंक्ति रिक्ति और प्रकार क्षेत्र के बीच परस्पर क्रिया , . संयुक्त राज्य अमेरिका पत्र आकार के कागज और डाक में 12 अंक अनिवार्य हैं ; यूरोप समान रूप से मानक कागज आकार प्रारूप के रूप में ए 4 का उपयोग करता है , और कोई समान फ़ॉन्ट आवश्यकता है .
टैब पटकथा के लेआउट का गठन जो दृश्य तत्वों (वार्ता , पर्दे के शीर्षकों , बदलाव , प्रारंभिक है , आदि ) , की सेटिंग .
बातचीत केंद्रित किया जाना चाहिए और नाम पूंजीकृत किया जाना चाहिए . , पहला दृश्य वर्णन के बाद : एक स्क्रिप्ट आमतौर पर ” फीका ” के साथ शुरू होता है. यह अधिक विशिष्ट , उदा मिल सकता है ” वह बॉब के लिए तलाक के रूप में बताते रिकी की एक ECU पर फीका. ” एक स्क्रिप्ट आमतौर पर ” काले को फीका” के साथ खत्म हो जाएगा , अचानक अंत के लिए ” काला करने के लिए कट” की तरह चर , हालांकि वहाँ .

शैली पटकथाओं के लिए विशिष्ट है कि एक व्याकरण के होते हैं . इस व्याकरण भी दो पहलू होते हैं:

अभिव्यक्ति उन्मुख है कि एक गद्य , यानी मोटे तौर पर क्या सुनाई देती है और क्या स्क्रीन पर दिखाई देता है पर केंद्रित है. स्पष्टता अन्यथा प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो जाएगा , तो यह गद्य केवल ( अभिव्यक्ति उन्मुख गद्य से विचलित ) व्याख्याएं और स्पष्टीकरण की आपूर्ति कर सकते हैं .
इस तरह के दृश्य संक्रमण, कथा परिप्रेक्ष्य में परिवर्तन , ध्वनि प्रभाव, एक दृश्य के बाहर से बोल नाटकीय रूप से प्रासंगिक वस्तुओं और पात्रों के जोर के रूप में कुछ तकनीकी या नाटकीय तत्वों के संहिताबद्ध अंकन .

प्रकार

युक्ति पटकथा

एक ‘ कल्पना ‘ या सट्टा पटकथा कोई अग्रिम भुगतान , या भुगतान के वादे के साथ खुले बाजार में बेचे जाने की लिखित एक स्क्रिप्ट है . कल्पना पटकथाओं भी स्थापित काम करता है , या वास्तविक लोगों और घटनाओं के आधार पर किया जा सकता है , हालांकि सामग्री आमतौर पर , पटकथा लेखक केवल द्वारा आविष्कार किया है . [1 ]

कमीशन पटकथा

एक कमीशन पटकथा एक किराए के लेखक ने लिखा है. अवधारणा लिखनेवाला पर लाया जाता है से पहले आमतौर पर लंबे समय विकसित की है , और स्क्रिप्ट एक हरे रंग की रोशनी दिए जाने से पहले अक्सर कई लेखकों इस पर काम किया है .
एक पटकथा क्या है ?

सबसे बुनियादी संदर्भ में, एक पटकथा ” X 11″ 8 1/2 सफेद चमकीले तीन छेद कागज छिद्रित पर कूरियर 12pt फ़ॉन्ट में लिखित एक 90-120 पेज का दस्तावेज है . कूरियर फ़ॉन्ट प्रयोग किया जाता है सोच क्यों ? यह एक समय मुद्दा है . कूरियर फ़ॉन्ट में एक स्वरूपित लिपि पेज स्क्रीन समय के लगभग एक मिनट के बराबर होती है. एक पटकथा के औसत पृष्ठ संख्या 90 और 120 पन्नों के बीच में आ जाना चाहिए कि क्यों . हास्य नाटक ( 120 पृष्ठों , या 2 घंटे) लंबे समय तक चला , जबकि छोटे पक्ष ( 90 पृष्ठों , या 1 आधा घंटे ) पर हो जाते हैं .

एक पटकथा एक मूल टुकड़ा हो , या एक सच्ची कहानी या उपन्यास , नाटक या अखबार के लेख की तरह पहले से लिखा टुकड़ा , के आधार पर कर सकते हैं . उसके दिल में, एक पटकथा यह एक दिन बन जाएगी फिल्म के लिए एक खाका है . निर्माता, निर्देशक , सेट डिजाइनर और अभिनेताओं सहित सेट पर पेशेवरों को अपने सभी व्यक्तिगत प्रतिभा का उपयोग पटकथा लेखक की दृष्टि अनुवाद करते हैं. एक फिल्म के निर्माण के अंत में एक सहयोगी कला है, पटकथा लेखक प्रत्येक व्यक्ति की भूमिका के बारे में पता होना चाहिए और इस तरह के रूप में , पटकथा लेखक के ज्ञान को प्रदर्शित करना चाहिए .

उदाहरण के लिए , यह है कि इस फिल्म में मुख्य रूप से एक दृश्य माध्यम है याद करने के लिए महत्वपूर्ण है . एक पटकथा लेखक के रूप में, आप बता बजाय , एक कहानी में क्या हो रहा है दिखाना चाहिए . एक 2 पेज आंतरिक एकालाप एक उपन्यास के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं , लेकिन एक स्क्रिप्ट में मौत का चुंबन है हो सकता है. पटकथा लेखन की प्रकृति ही एक स्क्रीन पर एक कहानी को दिखाने के लिए कैसे पर आधारित है , और निर्णायक क्षणों एक अभिनेता के चेहरे पर एक नज़र के रूप में सरल रूप में कुछ के माध्यम से अवगत कराया जा सकता है . चलो एक पटकथा की संरचना की तरह लग रहा है पर एक नज़र रखना.

3. संवाद लेखक : – वार्ता साजिश अग्रिम या पात्रों को विकसित करने के लिए इस्तेमाल एक कथा या नाटक में एक बातचीत के अंश है .

कथा लेखक के लिए चुनौती साजिश अग्रिम और यथार्थवादी लगता है कि संवाद बनाने के लिए है . अजीब या मजबूर संवाद कहानी के बाहर पाठक खींच लेंगे .

वैकल्पिक वर्तनी : संवाद

उदाहरण:

” हिल्स की तरह सफेद हाथी ‘ संघर्ष प्रकट करने के लिए बातचीत का उपयोग करता है कि एक लघु कहानी का एक उदाहरण है .

दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच बातचीत .

आदि एक उपन्यास , नाटक , में पात्रों के बीच बातचीत

एक सौहार्दपूर्ण समझौता या समझौते तक पहुँचने के लिए एक दृश्य के साथ एक विशेष मुद्दे , विशेष रूप से एक राजनीतिक या धार्मिक मुद्दे पर विचार या राय की एक मुद्रा .

एक वार्तालाप के रूप में एक साहित्यिक काम : प्लेटो की बातचीत . क्रिया ( वस्तु के बिना इस्तेमाल किया )

एक बातचीत पर ले जाने के लिए ; बातचीत .

स्पष्ट रूप से उन्हें हल करने के क्रम में असहमति के क्षेत्रों पर चर्चा की.

4. गीत लेखक : – गीत लेखक फिल्म के दृश्य कौन सा नहीं हो सकता को समाप्त होगा और अर्थ देता है और स्टोरी , थीम , संकल्पना , दृश्य , अक्षर और एक फिल्म, एक में भूमिका के लिए समझ में कौन सा संगीत से समझाया जा सकता है गाने कहा और समझाया और व्यक्त किया है और चित्रमोड और संगीतका आधार है और गाने देता है जो फिल्म , सिनेमा , मूवी में चरित्र और भूमिका के जज्बात बाहर समझाया डाल दिया जाएगा .

एक गीतकार के गीतों निकलती है जो एक व्यक्ति है , और यह भी एक संगीतकार कहा जा सकता है . [ अधिक जानकारी की जरूरत] लोकप्रिय हिट का उत्पादन करने के लिए दबाव लोगों की संख्या के बीच जिम्मेदारी वितरित करने के लिए खड़ा किया है . [1 ] लोकप्रिय संस्कृति गाने समूह द्वारा लिखा जा सकता है सदस्यों , लेकिन अब आमतौर पर स्टाफ लेखकों द्वारा लिखा जाता है . सीधे संगीत प्रकाशकों द्वारा नियोजित गीतकार [1 ]

दूसरों के बाहर प्रकाशकों है , जबकि कुछ गीतकार , उनके खुद के संगीत प्रकाशकों के रूप में सेवा करते हैं. [1 ] इसके अलावा , गीतकार अब अपने संगीत का समर्थन करने के लिए लेबल की जरूरत है. प्रौद्योगिकी किसी को भी घर पर रिकॉर्ड कर सकते हैं इस मुद्दे पर जहां उन्नत है .

गाने लिखने के लिए सीखने के लिए पुरानी शैली शिक्षुता दृष्टिकोण [1 ] आधुनिक संगीत प्रौद्योगिकी और व्यापार कौशल का एक ज्ञान एक गीत लेखन कैरियर बनाने के लिए आवश्यक के रूप में देखा जाता है. कुछ विश्वविद्यालयों और कॉलेजों और रॉक स्कूलों द्वारा पूरक किया जा रहा है , और संगीत कॉलेजों की पेशकश संगीत व्यापार मॉड्यूल के साथ गीत लेखन डिप्लोमा और डिग्री . [1 ]

5. पटकथा लेखक : -

एक पटकथा लेखक या पटकथा या पटकथाकार ऐसी फिल्मों , टीवी कार्यक्रमों , कॉमिक्स या वीडियो गेम के रूप में मास मीडिया आधारित हैं जिस पर पटकथाओं लेखन , पटकथा के शिल्प जो व्यवहार एक लेखक है .

अंतर्वस्तु

1 प्रफेशन
फिल्म उद्योग में 2 पटकथा
3 स्क्रिप्ट डॉक्टरी
एक परियोजना के 4 विकास प्रक्रिया
5 उत्पादन भागीदारी
6 वीडियो गेम लेखन
7 संघ
8 इन्हें भी देखें
9 सन्दर्भ

व्यवसाय

पटकथा एक स्वतंत्र पेशा है. कोई शिक्षा एक पेशेवर लिखनेवाला , सिर्फ अच्छी कहानी कहने की क्षमता और कल्पना बनने की आवश्यकता है . पटकथा कर्मचारियों को काम पर रखा नहीं कर रहे हैं , वे स्वतंत्र अनुबंधित कर रहे हैं . सबसे अधिक, नहीं तो सब, पटकथा लेखक अपने करियर में वे काम पर रखा है या इसके लिए भुगतान किया जा रहा है बिना लिखना है, जिसका अर्थ अटकलें ( कल्पना ) पर लेखन शुरू . ऐसी स्क्रिप्ट बेचा जाता है, यह एक कल्पना स्क्रिप्ट कहा जाता है. क्या एक शौकिया पटकथा लेखक से एक पेशेवर लिखनेवाला अलग करती पेशेवर पटकथा आमतौर पर एक प्रतिभा एजेंसी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं. इसके अलावा , पेशेवर पटकथा अक्सर मुक्त करने के लिए काम नहीं करते , एक शौकिया अक्सर मुक्त करने के लिए काम करेंगे और ” प्रशिक्षण में ” लेखकों में माना जाता है . कल्पना लिपियों आम तौर पर अज्ञात पेशेवर पटकथा लेखक और शौकिया पटकथा लेखक द्वारा लिखे हैं . फिल्म उद्योग में प्रवेश करने का प्रयास है, लेकिन यह अक्सर परीक्षण और त्रुटि , विफलता और सफलता प्राप्त करने के लिए किरकिरा दृढ़ता के वर्षों लग जाते हैं, जो होगा पटकथा की एक सेना भी शामिल हैं.

फिल्म उद्योग में पटकथा लेखन

हर पटकथा और दूरदर्शन नाटक एक विचार के साथ शुरू होता है , और पटकथा उन्हें बेचने और उन्हें उत्पादन होने के इरादे से , स्क्रिप्ट लिखने के लिए उन विचारों का उपयोग करें. वे शुरू की क्योंकि [1 ] समय के बहुमत , एक फिल्म परियोजना एक पटकथा लेखक द्वारा शुरू की है और हो जाता है परियोजना , लेखन कार्य विशेष रूप से अपने या उसकी हो जाता है. [ 1] ये ” विशेष ” कार्य या ” खड़ा ” कार्य के रूप में भेजा जाता है . अक्सर नई परियोजनाओं, मूल या एक रूपांतर है कि क्या पिच जो पटकथा लेखक अक्सर काम के लिए प्रतिस्पर्धा के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है और अक्सर अधिक सफल रहे हैं . शब्द एक फिल्म स्टूडियो , उत्पादन कंपनी , या निर्माता किया चाहता है एक परियोजना के बारे में पता लगाया जाता है , तो ये ” खुले ” कार्य के रूप में भेजा जाता है . ओपन कार्य अधिक प्रतिस्पर्धी हैं . पटकथा एक खुला काम के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं , जहां स्थितियों में, अधिक स्थापित लेखकों आमतौर पर इन कार्य जीतेंगे. एक पटकथा लेखक भी संपर्क किया और व्यक्तिगत रूप से एक लेखन कार्य की पेशकश की जा सकती है.

स्क्रिप्ट डॉक्टरी

कई पटकथा भी एक निर्देशक या स्टूडियो की इच्छाओं के अनुरूप करने के लिए एक स्क्रिप्ट को बेहतर करने का प्रयास , पूर्ण या अंशकालिक “स्क्रिप्ट डॉक्टरों ” के रूप में काम करते हैं. उदाहरण के लिए , स्टूडियो प्रबंधन पात्रों की मंशा बातचीत कमजोर है कि स्पष्ट नहीं कर रहे हैं या कि एक शिकायत हो सकती है.

स्क्रिप्ट डॉक्टरी विशेष रूप से बेहतर जाना जाता लेखकों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है . डेविड Mamet और जॉन Sayles , उदाहरण के लिए , दूसरों के लिए स्क्रिप्ट लिखने और डॉक्टरी से , आमतौर पर अपने पटकथाओं से , वे खुद को निर्देशित फिल्मों निधि . वास्तव में, कुछ लेखकों एक टुकड़े पर काम करने के लिए नौवें या दसवें लेखक होने के बाहर बहुत लाभदायक कॅरिअर बनाने ; कई मामलों में , किसी भी आकार के एक दर्शकों के लिए जोखिम कभी नहीं देख कि परियोजनाओं पर काम कर रहा . भी स्क्रिप्ट परामर्शी के रूप में जाना स्क्रिप्ट डॉक्टरी कंपनियों, भी अक्सर निर्देशकों , उत्पादन कंपनियों और व्यक्तिगत पटकथा लेखक द्वारा किया जाता है. ये आम तौर पर पूर्ण फिर से लिखता प्रस्ताव नहीं है , लेकिन एक प्रोडक्शन कंपनी या एक व्यक्ति यह विकास के लिए किसी भी क्षमता रखती है या नहीं, एक स्क्रिप्ट यह सुधार किया जा सकता है, कैसे विपणन है या नहीं, पर प्रतिक्रिया की आवश्यकता है , और जब किया जाता है. कई और आने वाले भी पटकथा ” भूत लिखने” परियोजनाओं और अधिक की स्थापना की पटकथा परियोजना के लिए सार्वजनिक ऋण लेने के लिए अनुमति देते हैं.

एक परियोजना के विकास की प्रक्रिया

एक पटकथा लेखक एक परियोजना खत्म करने के बाद , वह या वह इस तरह के एक निर्माता, निर्देशक , साहित्यिक एजेंट , मनोरंजन वकील , या एक मनोरंजन कार्यकारी के रूप में एक उद्योग आधारित प्रतिनिधि , साथ जोड़े . इन भागीदारी अक्सर एक परियोजना को आगे करने की स्थिति में निवेशकों को या दूसरों को अपनी परियोजना पिच होगी . स्क्रिप्ट बेचा जाता है एक बार लेखक केवल क्रेता के साथ सहमति व्यक्त कर रहे थे कि अधिकार है. अपने काम में मान्यता प्राप्त है एक बार [1 ] एक लिखनेवाला लेखक एक उच्च आय कमाने का अवसर दे रही है , विश्वसनीय बन जाता है. [1 ] अधिक फिल्मों का निर्माण कर रहे हैं स्वतंत्र ( स्टूडियो प्रणाली के बाहर) , कई आ रही अप और पटकथा लेखक की स्थापना की और विश्वसनीय स्वतंत्र निर्माता के लिए पहुँच प्राप्त करने के लिए पिच fests , पटकथा प्रतियोगिताओं और स्वतंत्र विकास सेवाओं के लिए बदल रहे हैं . कई विकास अधिकारियों को अब अपने पालतू परियोजनाओं सेते क्रम में स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं .

उत्पादन भागीदारी

पटकथा शायद ही कभी एक फिल्म के विकास में शामिल हैं . कभी कभी वे सलाहकार के रूप पर आते हैं, या वे स्थापित कर रहे हैं, एक निर्माता के रूप में . कुछ पटकथा भी प्रत्यक्ष . कई लिपियों हर साल बेच रहे हैं हालांकि हर साल खरीदी कर रहे हैं कि स्क्रिप्ट की राशि फिल्म और टीवी उद्योग में काम कर रहे हैं कि पेशेवर निदेशकों की राशि से बढ़ना है, क्योंकि कई उत्पादन में यह नहीं है . एक पटकथा लेखक एक परियोजना खत्म और एक फिल्म स्टूडियो , उत्पादन कंपनी , टीवी नेटवर्क , या निर्माता के लिए बेचता है, वह या वह अक्सर मुख्य रूप से निर्देशकों या अधिकारियों के साथ , नेटवर्किंग जारी है, और उनकी परियोजनाओं ” चुना है” के लिए धक्का है और में बदल गया फिल्मों या टीवी शो . एक स्क्रिप्ट में रुचि फीका करने के लिए शुरू होता है, एक परियोजना मृत जा सकते हैं .