पठन

पढ़ने के इस प्रतियोगिता तुम नब्ज समझने के लिए होगा और आप कैसे चरित्र या तुम खेला या प्रदर्शन या काम किया है या आपके द्वारा कुशल होना होगा रोल के लिए अपनी आवाज महत्व है और यह भी आप जानने के लिए एहसास भाषा बदलने के लिए पढ़ने की क्षमता या आप मंच या नाटक या अभियान या सिनेमा या फिल्म या धारावाहिक या लघु फिल्म आदि में अभिनय किया जाएगा चरित्र और रोल के व्यवहार पर विभिन्न शब्दों और ध्वनियों और भाषण देकर उन्हें आधुनिक बनाने का चरित्र या भूमिका की बातचीत या ध्वनि. ,.

     

पढ़ना : – पढ़ने के कौशल अर्थ में लिख कर देते हैं और पढ़ने स्वतंत्रता , समझ, और प्रवाह के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पाठकों को सक्षम . पढ़ने के कौशल की कमी होना दिखाई देते हैं, तो एक पढ़ने के कौशल मूल्यांकन की सिफारिश की है .

पढ़ना एक बुनियादी जीवन कौशल है . यह जीवन भर , वास्तव में , स्कूल में एक बच्चे की सफलता के लिए एक आधार है , और . अच्छी तरह से पढ़ने की क्षमता के बिना, व्यक्तिगत संतुष्टि और नौकरी , अभिनेता , अभिनेत्री , कलाकार सफलता के लिए अवसरों को अनिवार्य रूप से नष्ट हो जाएंगे .

एक नियमित रूप से शब्द सभी पत्र उनके सबसे आम ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करते हैं , जिसमें एक शब्द है . नियमित शब्द ( ध्वनि – प्रक्रिया की दृष्टि से recoded ) डीकोड किया जा सकता है कि शब्द हैं .

कुशल पढ़ रही है

रचनात्मक : रोजमर्रा की जिंदगी से और अध्ययन के अनुशासित क्षेत्रों से ज्ञान का उपयोग करते हुए लिखित सामग्री के बारे में समझाने के लिए सीखने ;

धाराप्रवाह : ध्यान का अर्थ के विश्लेषण के लिए मुक्त कर दिया जाता है ताकि वे स्वत: कर रहे हैं इस मुद्दे पर जहां बुनियादी प्रक्रियाओं की महारत ;

सामरिक : एक उद्देश्य , सामग्री की और एक समझने की है कि क्या प्रकृति के संबंध में किसी के पढ़ने को नियंत्रित ;

प्रेरित : ध्यान और लिखित सामग्री रोचक और जानकारीपूर्ण किया जा सकता है कि सीखने बनाए रखने में सक्षम ; और

एक आजीवन खोज : निरंतर प्रथाओं , विकास , और शोधन .

कुछ क्षमताओं ये कोर क्षमताओं में शामिल हैं मजबूत पढ़ने के कौशल को बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं कि विकसित किया जाना चाहिए :

फोनेमिक जागरूकता , : -
बोले गए शब्दों में लगता है और बोले गए शब्दों और अक्षरों भाषण के दृश्यों से बना रहे हैं कि समझ आवाज़ सुन और हेरफेर करने की क्षमता .
पत्र लगता है या phonemes का प्रतिनिधित्व करते हैं , क्योंकि एक वर्णमाला लेखन प्रणाली में पढ़ने के लिए सीखने के लिए आवश्यक . फोनेमिक जागरूकता के बिना , नादविद्या थोड़ा समझ में आता है .
प्रिंट करने मानचित्रण भाषण करने के लिए मौलिक, वह या वह बड़ी मुश्किल से अपने प्रश्न के लिखित प्रतीकों या सम्मिश्रण के साथ ध्वनियों को जोड़ने के लिए एक शब्द बनाने के लिए लगता है हो सकता है.
वर्णमाला लेखन प्रणाली में पढ़ने के लिए सीखने के लिए आवश्यक .
एक मजबूत कारक अनुभव शुरुआती सफलता पढ़ने .

वर्णमाला सिद्धांत : – वर्णमाला सिद्धांत लिखा पत्र और बात की ध्वनियों के बीच व्यवस्थित और उम्मीद के मुताबिक रिश्ते रहे हैं कि समझ है . नादविद्या अनुदेश लिखित भाषा के पत्र और बोली जाने वाली भाषा की ध्वनियों के बीच रिश्तों को जानने में मदद करता है .

ध्वनि वर्तनी पत्राचार : – ध्वनी जागरूकता भाषा उस की आवाज़ संरचना की metalinguistic ज्ञान को संदर्भित करता है , वाक्यों , वाक्यांशों और शब्दों की ध्वनी संरचना के प्रति सचेत जागरूकता . ध्वनी जागरूकता कौशल कौशल वर्तनी नहीं कर रहे हैं ; वे सब पर पत्र का ज्ञान चिंता का विषय नहीं है . कोई ज्ञान या समझ पत्रों का या पत्र और ध्वनियों के बीच रिश्ते के साथ ध्वनि – प्रक्रिया की दृष्टि से जागरूक .

बूझकर करने के लिए भाग लेने के द्वारा ध्वनी जागरूकता कौशल का विकास शब्द ध्वनि से कैसे शब्दों को सुन , वे लिखा रहे हैं पर नहीं लग रही है . ध्वनी जागरूकता कौशल , तथापि , वर्तनी और पढ़ने के कौशल का अधिग्रहण करने के लिए एक अनिवार्य नींव माना जाता है .

डीकोडिंग क्षमता : – डीकोडिंग सही ढंग से लिखा शब्द का उच्चारण , पत्र पैटर्न का ज्ञान सहित पत्र ध्वनि संबंधों के अपने ज्ञान लागू करने की क्षमता है . इन रिश्तों को समझना जल्दी से परिचित शब्दों को पहचान करने के लिए और वे पहले नहीं देखा है शब्दों की कल्पना करने की क्षमता देता है. कभी कभी इस क्षेत्र में स्पष्ट निर्देश से अपने ही, सबसे अधिक लाभ पर इन संबंधों के कुछ समझ से बाहर है. नादविद्या शब्द बाहर ध्वनि करने के लिए कैसे , छात्रों पत्र ध्वनि संबंधों के सिद्धांतों सिखाता है , और सिद्धांतों के लिए अपवाद है कि पढ़ने अनुदेश के लिए एक दृष्टिकोण है .

मुद्रित शब्दों की समझ बनाने के लिए इस्तेमाल किया कौशल . यह प्रतिनिधित्व करता है यह बात शब्द को कनेक्ट करने के लिए एक मुद्रित शब्द को पहचान और विश्लेषण करने में सक्षम होने का मतलब है. ये कौशल बुनियादी ध्वनियों को समझते हैं और एक शब्द है कि ऊपर मिश्रणों ( phonemes ) ध्वनि , इसका क्या मतलब पता है , के संदर्भ में यह समझते हैं और यह एक वाक्य में सही ढंग से इस्तेमाल किया जा रहा है या नहीं, पता करने की क्षमता शामिल है .

वर्तनी , शब्दावली और लेखन कौशल : पाठ , प्रक्रिया इसे पढ़ा और उसके अर्थ को समझने की क्षमता है . पाठ समझने के लिए एक व्यक्ति की क्षमता inferences बनाने की क्षमता है जिनमें से एक उनके लक्षण और कौशल से प्रभावित है . शब्द मान्यता मुश्किल है, अभिनेता, अभिनेत्री , कलाकारों पढ़ा है क्या समझ करने की क्षमता के साथ हस्तक्षेप जो व्यक्ति शब्दों को पढ़ने के लिए उनके प्रसंस्करण क्षमता का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. एक की शब्दावली में सुधार लाने और रणनीतियों पढ़ने सहित पढ़ समझ में सुधार के लिए दृष्टिकोण , के एक नंबर रहे हैं .

एक शालीनता से अच्छा लेखक होने का , एक एक अच्छा शब्दावली या डबिंग अभिनेता या अभिनेत्री या कलाकार होना चाहिए . एक व्यापक शब्दावली स्पष्टता , शक्ति और सटीक प्राप्त करने के लिए बहुत जरूरी है . यह भी आप को प्रभावी ढंग से लिखने में मदद करता है . जितना अधिक आप आसान जानते हैं और be.You अच्छी किताबें पढ़ने और भाषा पर अच्छी कमांड है जो लोगों के साथ किया जा रहा द्वारा या एक शब्दकोश में अपरिचित शब्दों को देख कर या तो अपनी शब्दावली में सुधार कर सकते होगी प्रवाह चिकनी. यह हर रोज ( उनके अर्थ के साथ ) कुछ नए शब्द सीखने के लिए भी अच्छा अभ्यास है .

समझ के कौशल : पढ़ना बूझ कौशल पाठकों प्रभावी पढ़ने के लिए प्राथमिक पढ़ने से स्थानांतरित करने के लिए अनुमति देते हैं. पढ़ना पत्र decoding और शब्द बाहर लग में एक अभ्यास के रूप में शुरू होता है. यह हम पैटर्न को याद रखना और प्रवाह अभ्यास पर ध्यान केंद्रित जहां निष्क्रिय पढ़ने , है .

सक्रिय पढ़ने को निष्क्रिय से पुल बूझ कौशल पाठक का चयन और पाठ का पूर्वावलोकन करने से अर्थ निर्माण शुरू होती है पढ़ने की आवश्यकता है . पढ़ने के दौरान , समझ, की भविष्यवाणी inferring , synthesizing , और उठता है कि सवालों के जवाब की मांग के माध्यम से बनाता है . पढ़ने के बाद, गहरे अर्थ पाठ , चर्चा , और विचारशील प्रतिबिंब के कुछ भागों फिर से पढाना , समीक्षा के माध्यम से निर्माण किया है . इन चरणों में से प्रत्येक के दौरान, पाठक अपने जीवन के अनुभवों को पाठ से संबंधित है.