नृत्य

img4 img5 img6

नृत्य: – नृत्य आम तौर पर शरीर के आंदोलन , अक्सर लयबद्ध और संगीत शामिल है कि कला का एक प्रकार है . यह एक आध्यात्मिक या प्रदर्शन की स्थापना में , भावुक लग रहा है, अभिव्यक्ति , सामाजिक संपर्क का एक फार्म के रूप में कई संस्कृतियों में किया जाता है , और कभी कभी लगता है और एक्सप्रेस विचारों या एक कहानी बताने के लिए प्रयोग किया जाता है . नृत्य भी मनुष्यों के बीच अशाब्दिक संप्रेषण का एक फार्म के रूप में माना जा सकता है .

नृत्य केवल एक अभिनेता, अभिनेत्री , कलाकार, डांसर , कोरियोग्राफर … आदि प्रकृति के लिए अपने शरीर कदम है और यह आप अवलोकन … मैं तुम्हें सुनता है जो कर सकते हैं एक हूँ कि महसूस करने के लिए इनर अभिव्यक्ति मानना ​​है आंदोलनों के कदम के साथ व्यक्त किया जा सकता …. प्रकृति की तरह पानी गिरने सुनकर चरण के शरीर से जो चलता है, मेरे आंदोलन के कदम में आप … और मेरी अभिव्यक्ति उपस्थिति महसूस करता है , वायु , पक्षी आदि की ध्वनि . , कान के साथ मेरे शरीर के लिए में आता है और मेरा पैर कदम संगीत बनाने और मुझे चाल बनाने , यह एक Conman इंसान में परिभाषित करता है जब वह किसी भी बात सुनो और शुरू करने के कदम का ट्रैक में आता है और संगीत के आंदोलन से नृत्य के उसके अनुभव के साथ पूरा कभी . इस फिल्म के ऑडिशन चयन प्रतियोगिता काम की दुकान में हम बहुत आवश्यक एक अभिनेता के लिए या अभिनेत्रियाँ या कलाकार बन रहे हैं जो केवल 3 विषयों लिया है

1. शास्त्रीय नृत्य : – प्रदर्शन किया शास्त्रीय नृत्य आमतौर पर अच्छाई और बुराई के बीच एक कहानी का वर्णन करता है . पूरे नृत्य एक नाटकीय ढंग से प्रस्तुत किया जाता है, यह एक कहानी बयान करने के लिए और इस तरह की वस्तुओं , मौसम , प्रकृति और भावनाओं के रूप में कुछ अवधारणाओं को प्रदर्शित करने के लिए चेहरे का भाव और हाथ इशारों स्वच्छ लागू करता है. फिल्मों के दिन उपस्थित संबंधित है, जो नृत्य की शास्त्रीय फार्म की हमारी अवधि के अनुसार अलग अलग फार्म जैसा कि ऊपर उल्लेख के रूप में शास्त्रीय नृत्य से अच्छा है और प्रदर्शित करने के प्रति रिकॉर्ड के रूप में बनाया गया है और 400 ईसा पूर्व के वर्ष में स्थापित किया गया है जो एक इतिहास है ईविल .

हम मुख्य रूप से उन्होंने कहा कि वे प्रदर्शन कर रहे हैं जो कला का नृत्य करते हैं एक्सप्रेस को महसूस किया है , जो इस नृत्य के द्वारा किया जाता है जो लगता है और एक्सप्रेशंस पता करने के लिए अभिनेता या अभिनेत्रियों या कलाकार बनाने के लिए इस शब्द का उपयोग करता है, अब एक दिन हर एक का कहना है और पूछता है और वे अच्छे नृतक हैं कि टेलीफोन और डांसर दरअसल डांस यह एक सिचुएशंस , दृश्य, वातावरण आदि से आता है एक दिव्य कला है .. आंदोलन दे और खेला है, जो संगीत से चरणों का पालन सुनिश्चित करने के लिए दिए गए एक शब्द नहीं है . , कौन सा . फिल्म या सिनेमा या फिल्म या नाटक या धारावाहिक या कार्यक्रम आदि के चरित्र या भूमिका ले, और कहानी और सीन की वस्तु और अधिक प्रभावी और वर्तमान दिन प्रवृत्ति और चरित्र या भूमिका वे कर रहे हैं और अधिक वास्तविक बनाने के लिए खेला और वे प्रदर्शन कर रहे हैं .

फिल्मों या समाज या संस्कृति की वर्तमान दिन में हम सिर्फ बनाया है और आदमी की तरह जीवन उचित कमाने के लिए कला को अपने जीवन में निर्मित प्राचीन Civilizes के शब्दों का प्रयोग कर रहे हैं . आप सुनना चाहते हैं वास्तविक और यथार्थवादी और डिजाइन तैयार की प्राचीन लोगों या Civilizes में किया गया था जिसमें कला का सच है और आदमी की तरह के लिए प्रदर्शन कदम का पालन करें …

(क) किसी भी विचार अपने मन के करीब है और स्पष्ट साथ रखें

(ख ) आप प्रकृति लगता है और अपने भीतर ध्वनि केवल सुनने कर सकते हैं एक जगह ले

( ग) प्रकृति को ध्यान से देखें और यह पसंद नकल क्या कभी यह करता है

( घ) व्यवहार करते हैं और आप नृत्य पेश करने के लिए मोल्ड करने के लिए चरित्र और रोल में हो

( ई ) आँखें और चेहरे कला के आंतरिक भावना सुधार के लिए महत्वपूर्ण मुख्य हैं

   

2 लोक नृत्य : – . भारतीय लोक और जनजातीय नृत्यों साधारण नृत्य कर रहे हैं , और खुशी का इजहार करने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं . लोक और जनजातीय नृत्यों के मौसम के आगमन , एक बच्चे के जन्म , एक शादी और त्योहारों को मनाने के लिए हर संभव अवसर के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं . नृत्य कदम या आंदोलन के न्यूनतम के साथ अत्यंत सरल हैं . नृत्य में दम है और जीवन शक्ति के साथ फट . कुछ प्रदर्शन पुरुषों और महिलाओं में एक साथ नृत्य करते हुए पुरुषों और महिलाओं , विशेष रूप से कुछ नृत्य करते हैं. उपकरणों पर कलाकारों के साथ किया जा रहा है , जबकि अधिकांश अवसरों पर, नर्तक, खुद को गाते हैं. नृत्य के प्रत्येक फार्म एक विशिष्ट पोशाक है . अधिकांश वेशभूषा व्यापक गहनों के साथ तेजतर्रार हैं . कई प्राचीन लोक और आदिवासी नृत्य कर रहे हैं , वहीं कई लगातार सुधार किया जा रहा है . कौशल और नृत्य की कल्पना प्रदर्शन प्रभावित करते हैं.

लोक नृत्य क्षेत्रीय पंथ संस्कृति धर्म अधिनियम बनाने के लिए या दैनिक काम की तरह मछुआरे और औरत , आदिवासियों, पारंपरिक श्रमिक आदि . , सर्वेक्षण के हमारे रिकॉर्ड में है और हम पता चला लोक नृत्य आया जो जाना काम लोगों से खेलने के लिए है उनके कार्य तनाव भूल जाते हैं और तनाव से बाहर के साथ काम करने के लिए आविष्कार करने के लिए और बाद में यह हो गया है अपने धर्म , परंपरा, पर्चा , संस्कृति आदि . ,

     

3. पश्चिमी नृत्य: – यह भी देश और पश्चिमी नृत्य कहा जाता है देश / पश्चिमी नृत्य , , आम तौर पर देश के पश्चिमी संगीत पर नृत्य किया जाता है, और stylistically अमेरिकी देश और / या पश्चिमी परंपराओं के साथ जुड़े रहे हैं जो कई नृत्य रूपों या शैलियों , शामिल हैं . इन नृत्यों में से कई ” की कोशिश की और सच्चे ” थे नृत्य कदम है कि कई वर्षों के लिए ” एक तरफ रख दिया ” , और नाम (ओं ) ” देश पश्चिमी ” , ” चरवाहे ” , या ” देश ” के तहत लोकप्रिय बन गया , देश नाच रही थी यह भी टेक्सास में ” किकर नृत्य ” के रूप में जाना जाता है .

पश्चिमी युगल नृत्य सामाजिक नृत्य का एक रूप है . कई अलग अलग नृत्य देश पश्चिमी संगीत के लिए किया जाता है. इन नृत्यों में शामिल हैं: दो कदम , वाल्ट्ज , चरवाहे या यात्रा चा चा , [3 ] पोल्का , दस कदम [4] ( भी दस कदम पोल्का के रूप में जाना जाता है) , स्कूल शिक्षक , और अन्य पश्चिमी सैर नृत्य , ईस्ट कोस्ट घुमाओ , वेस्ट कोस्ट घुमाओ , और डिस्कोथेक दो कदम . दो कदम और विभिन्न पश्चिमी सैर या पैटर्न जोड़े नृत्य देश पश्चिमी नृत्य के लिए अद्वितीय हैं .

पश्चिमी समूह नृत्य में निम्न शामिल हैं :

लाइन नृत्य
स्क्वाएर डांस
पारंपरिक वर्ग नृत्य
आधुनिक पश्चिमी वर्ग नृत्य

देश नृत्य अनौपचारिक है . क्योंकि चरवाहे जूते की , देश पश्चिमी नृत्य बल्कि ” पैर की अंगुली प्रकार” नृत्य का एक बहुत की तुलना में कुछ एड़ी और पैर की अंगुली छू के साथ एक फ्लैट पैर फिसलना की सुविधा के लिए और अधिक होने की संभावना है . [6 ] एक शांत शरीर के ऊपरी हिस्से के अलावा, वहाँ बहुत कम है हिप आंदोलन . , हाथ के पंप शेख़ी , और waddling प्रोत्साहित नहीं कर रहे हैं .

चरवाहा , या ” देश ” वाल्ट्ज क्लासिक संस्करण की त्वरित कदम ” पैरों की गेंदों पर ” चरवाहे जूते पहने हुए है, बजाय के साथ संगत कर रहे हैं कि कदम ग्लाइडिंग के होते हैं . न तो पैर जमीन से पूरी तरह से हटा लिया है . कदम एक प्रकाश पैर फिसलना बजाय एक फ्लैट पैर घसीटना होना चाहिए .

प्रत्येक नृत्य के कई संस्करण हैं. वे अमेरिका के क्षेत्र के आधार पर अलग अलग नामों से जाना है, और यहां तक ​​कि विशेष नृत्य हॉल में हो सकता है. कोई भी एक विशेष नृत्य करने के लिए ” सही ” जिस तरह से हो सकता है.

पश्चिमी नृत्य , प्राचीन काल से वर्तमान और बैले का विकास , वाल्ट्ज , और आधुनिक नृत्य के विभिन्न प्रकार सहित पश्चिमी नृत्य का इतिहास .

यूरोप पश्चिम की और देशों के लोगों के महान विविधता और तेजी से परिवर्तन की विशेषता नृत्य की एक इतिहास कहीं गए स्थायी यूरोपीय निपटान के माध्यम से स्थापित किया गया . पूर्व के सबसे नर्तकियों सदियों या सहस्राब्दियों के लिए लगभग अपरिवर्तित बना रहा था कि आंदोलन के अत्यधिक परिष्कृत रूपों को दोहराया है, जबकि पश्चिमी नर्तकियों उनके नृत्य के लिए नए वाहनों को स्वीकार करने के लिए एक निरंतर तत्परता , भी उत्सुकता दिखाई. जल्द से जल्द रिकॉर्ड से साफ है कि पश्चिमी नृत्य हमेशा समाज के कई विभिन्न स्तरों द्वारा मज़ा आया सामाजिक , सांप्रदायिक या अनुष्ठान नृत्य की एक विशाल विविधता नृत्य को गले लगा लिया , और विकास की अलग लेकिन अक्सर अतिव्यापी लाइनों का पालन किया है कि कुशल नाट्य नृत्य की गई है कि प्रतीत होता है .